Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

All About Indian Airforce Recruitment

एयर फोर्स भर्ती के बारे में

एयर फोर्स में सामान्यत: तीन प्रमुख ब्रांच है जिसमें एक अधिकारी के रूप में आप करिअर चुन सकते हैं-फ्लाइंग ब्रांच, टेक्नीकल ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच.

बहादुर और जांबाज युवा लड़के जो भारतीय वायु सेना का हिस्सा बनना चाहते हैं इसके लिए उन्हें एनडीए (राष्ट्रीय रक्षा अकादमी) के लिए आवेदन करना होता है.

चयन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले शॉर्ट-लिस्टेड किया जाता है और और इसके बाद उम्मीदवारों को  खडकवासला स्थित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में एक कठोर तीन वर्षीय प्रशिक्षण कार्यक्रम से गुजरना होता है. इसके बाद उन्हें प्रशिक्षण संस्थान में एक अन्य विशेष प्रशिक्षण दिया जाता है जिसके बाद  उन्हें परमानेंट कमीशन ऑफिसर के रूप में सेवा का मौका दिया जाता है. इसके अंतर्गत उम्मीदवार को एयर फोर्स स्टेशनों में से किसी में पायलट के रूप में तैनात किया जाता है.

एयर फोर्स में पायलट कैसे बने?

 राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में शामिल होने के लिए

अगर आप राष्ट्रीय रक्षा अकादमी  का हिस्सा बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप केंद्रीय लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा आयोजित एनडीए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं. यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष में दो बार देश के प्रमुख शहरों में स्थित परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित की जाती है.

पात्रता मापदंड:

आयु - 16 ½ से 19½ वर्ष (पाठ्यक्रम के प्रारंभ के समय)

राष्ट्रीयता - भारतीय

लिंग - केवल पुरुष

शैक्षिक योग्यता - भौतिकी और गणित के साथ 10 + 2 पास होना चाहिए साथ ही अंतिम वर्ष के छात्र भी इसके लिए आवेदन करने के पात्र हो सकते हैं.

विज्ञापन अनुसूची - जून और दिसंबर में.(विज्ञापन UPSC द्वारा जारी किया जाता है जिसे आप Www.upsc.gov.in पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं)

सीडीएसई एंट्री

यह अवसर विशेष रूप से पुरुषों के लिए है जिसे ग्रेजुएशन के बाद केवल फ्लाइंग शाखा के लिए आवेदन किया जा सकता है. सीडीएसई के लिए संघ लोक सेवा आयोग अर्थात यूपीएससी प्रत्येक साल में दो बार परीक्षा आयोजित करती है.

अभ्यर्थियों के लिए एफए द्वारा प्रशिक्षण आयोजित किया जाता है और इसमें सफल उम्मीदवारों के लिए विशेष उड़ान प्रशिक्षण प्रतिष्ठानों में भेजा जाता है. यह सेवा भी एनडीए की तरह सभी तीनों सेनाओं के लिए उपलब्ध है.

NCC स्पेशल एंट्री

फ्लाइंग ब्रांच को लक्ष्य बनाने वाले युवाओं के लिए यह स्पेशल एंट्री है जो सिर्फ पुरुषों के लिए है. इसके अंतर्गत प्रशिक्षण प्रक्रिया लगभग सीडीएसई के समान है. इसके लिए राष्ट्रीय कैडेट कोर अर्थात एनसीसी के एयर विंग सीनियर डिवीजन 'सी' प्रमाणपत्र धारक आवेदन कर सकते हैं. यदि आप एनसीसी के एयर विंग सीनियर डिवीजन 'सी' प्रमाणपत्र धारक हैं तो आपके लिए भारतीय वायु सेना के फ्लाइंग शाखा शामिल होने का सुनहरा मौका हो सकता है.

यूनिवर्सिटी एंट्री स्कीम अर्थात UES एंट्री: भारतीय वायु सेना अर्थात आईएएफ की तकनीकी शाखा के लिए यह भर्ती प्रक्रिया है जो इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए है. यह सेवा भी पुरुषों के लिए है और इसके लिये शुरू में प्रशिक्षण AFA में और बाद में बैंगलोर स्थित वायु सेना टेक्निकल कॉलेज (AFCAT) में प्रशिक्षण दिया जाता है. बैंगलोर स्थित वायु सेना टेक्निकल कॉलेज AFCAT ही इसके लिए विज्ञापन जारी करती है.

AFCAT एंट्री: इंडियन एयर फोर्स में ऑफिसर बनने के लिए यह सबसे बड़ा भर्ती प्रक्रिया है. यह टेस्ट पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए है जिसके माध्यम से आईएएफ के तीनों शाखाओं अर्थात फ्लाइंग, टेक्निकल और ग्राउंड ड्यूटी के लिए कर्मचारियों का चयन किया जाता है. आईएएफ के लिए एएफटीटीए हर साल दो बार परीक्षा का करती है साथ ही टेक्नीकल ब्रांच के एस्पिरंट्स के लिए ईकेटी (इंजीनियरिंग नॉलेज टेस्ट) नामक एक अतिरिक्त परीक्षा का आयोजन किया जाता है. अलग-अलग ब्रांचों के लिए पात्रता और प्रशिक्षण प्रक्रिया अलग-अलग प्रकार के होते हैं. 

मेट्रोलोजिकल ब्रांच : यह ब्रांच केवल स्नातकोत्तर छात्रों के लिए है जिसके अंतर्गत पुरुष और महिला दोनों के लिए परमानेंट और शॉर्ट सर्विस कमीशन सेवा प्रदान किया जाता है.

 

भारतीय वायु सेना भर्ती रैली में कौन-कौन शामिल हो सकते हैं? जानें पूरी चयन प्रक्रिया

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली विभिन्न सैन्य बलों में देश के अलग-अलग स्थानों पर आयोजित होने वाली भर्ती प्रक्रियाओं में से एक है.

ऐसे उम्मीदवार जो कि प्रतिष्ठित इंडियन एयर फोर्स में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए रिक्रूटमेंट रैली एक अच्छा अवसर होता है. इंडियन एयर फोर्स अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों को आइएएफ रिक्रूटमेंट रैली के लिए आमंत्रित करता है जो कि देश भर में विभिन्न स्थानों पर पूरे वर्ष चलती रहती हैं. इन रैलियों का आयोजन टेक्निकल (एक्स-ग्रुप) और नॉन-टेक्निकल (वाई-ग्रुप) में भर्ती के लिए किया जाता है.

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली के लिए योग्यता मानदंड

सभी उम्मीदवारों को रिक्रूटमेंट रैलियों में शामिल होने का मौका नहीं मिलता है. रिक्रूटमेंट रैली के लिए निर्धारित योग्यता मानदंड है जो कि आवेदन के इच्छुक सभी उम्मीदवारों को पूरा करना आवश्यक है.

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली के लिए योग्यता मानदंड में शैक्षणिक योग्यता, शारीरिक मानदंड एवं विजुएल मानक- हाईट, लेग-लेंग्थ (ग्रुप-एक्स) शामिल होते हैं जिनके आधार पर तय किया जाता है कि इच्छुक उम्मीदवार पद के योग्य है या नहीं.

शैक्षणिक योग्यता

टेक्निकल (एक्स-ग्रुप) और नॉन-टेक्निकल (वाई-ग्रुप) के पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को निश्चित शैक्षणिक योग्यताओं का पूरा करना होता है:-

  • एक्स-ग्रुप ट्रेड – न्यूनतम 50% अंकों के साथ मैथमेटिक्स के साथ इंटरमीडिएट/10+2 या समकक्ष या इंजीनियरिंग में तीन वर्षीय डिप्लोमा.
  • एक्स-ग्रुप (एजूकेटर इंस्ट्रक्टर ट्रेड) – (आयु समूह 20-25 वर्ष)- फिजिक्स/साइक्लॉजी/ केमिस्ट्री / मैथमेटिक्स / आइटी / कंप्यूटर साइंस / स्टैटिस्टिक्स (किसी भी एक विषय में) न्यूनतम 55 अंकों के साथ बैचलर्स डिग्री और किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ बी.एड. डिग्री. (आयु समूह 20-28 वर्ष)- इंग्लिश/ मैथमेटिक्स/ स्टैटिस्टिक्स / कंप्यूटर साइंस में न्यूनतम 50% अंकों के साथ मास्टर्स डिग्री. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से न्यूनतम 50% अंकों के साथ बी.एड. डिग्री.
  • ग्रुप Y ट्रेड्स- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ किसी भी विषय में 10+2.
  • ग्रुप Y (मेड. असिस्टेंट ट्रेड)- किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/बोर्ड से न्यूनतम 50% अंकों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉयोलॉजी एवं इंग्लिश विषयों के साथ 10+2.
  • ग्रुप Y (म्यूजिशियन ट्रेड)- किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से निम्नलिखित में से किसी एक वाद्य-यंत्र में निपुण - ट्रंपेट/बास/वॉयलिन/सैक्साफोन/क्लैरिनेट/यूफोनियम/जैज-ड्रम/पिकोलो/ब्रास ट्रोंबोन/ की बोर्ड / गिटार/सरोद/विओला/शेलो/काँट्रा बास (स्ट्रिंग बास).

आयु सीमा

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली के द्वारा नियुक्ति होने वाले हर पद के लिए निश्चित शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा और शारीरिक मानदंड निर्धारित हैं. ग्रुप-एक्स एवं ग्रुप-वाई में निश्चित श्रेणियां हैं. ग्रुप एक्स ट्रेड में आयु सीमा 17-28 वर्ष (पद के अनुसार अलग-अलग) और ग्रुप – वाई के लिए– 17-25 वर्ष (पद के अनुसार अलग-अलग) और अधिकतम आयु सीमा सभी पदों के लिए 21 वर्ष है.

शारीरिक मानदंड

एयरमैन के पद के लिए उम्मीदवारों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से फिट होना चाहिए ताकि वे विश्व के किसी भी हिस्से में अपनी ड्यूटी कर सकें. वेट हाईट और आयु के अनुरूप होना चाहिए, छाती का फुलाव 5 सेमी, सुनने की क्षमता सामान्य, दांत एवं मसूढ़े स्वस्थ होने चाहिए और दांतों की संख्या कम से कम 14 होनी चाहिए. उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का कम्यूनिकेबल डिजीज और त्वचा रोग नहीं होना चाहिए और देखने की क्षमता सामान्य होनी चाहिए.

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली के लिए चयन प्रक्रिया

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली में चयन प्रक्रिया में निर्धारित टेस्ट / रिक्रूटमेंट रैली होती है. निर्धारित टेस्ट के माध्यम से एयरमैन के पद के लिए एयरमैन सेलेक्शन कमेटी पूरे देश से उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित करती है.  परीक्षा का क्रम लिखित परीक्षा, एडैप्टेबिलिटी टेस्ट I  एवं II, मेडिकल एवं शारीरिक फिटनेस परीक्षा होता है.

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली के पदों के लिए वेतनमान

इंडियन एयर फोर्स रिक्रूटमेंट रैली के माध्यम से भरे जाने वाले के पदों के लिए वेतनमान पदों के अनुसार अलग-अलग होती है.

ट्रेनिंग के दौरान रु.14,600/- प्रति महीने का वेतनमान दिया जाता है-

  • ग्रुप एक्स (टेक्निकल) ट्रेड- रु.33,100/- प्रति महीने के साथ डीए (कैरियर में आगे बढ़ने पर बढ़ती रहती है)
  • ग्रुप वाई  (नॉन-टेक्निकल) ट्रेड - रु.26,900/- प्रति महीने के साथ डीए (कैरियर में आगे बढ़ने पर बढ़ती रहती है).
  • एजूकेशन इंस्ट्रक्टर ट्रेड – रु.40,600/- प्रति महीने के साथ डीए (कैरियर में आगे बढ़ने पर बढ़ती रहती है).

वेतनमान के अतिरिक्त कई प्रकार के भत्ते, जैसे ट्रांसपोर्ट, कंपोजिट पर्सनल मेंटेनेंस, लीव, राशन, बच्चों की शिक्षा, आदि एयरमैन को दिये जाते हैं.

ऐसे सभी उम्मीदवार जो कि उच्च प्रतिष्ठा वाली देश की सेवा की नौकरी करना चाहते हैं वे इंडियन एयर फोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर दिये गये रिक्रूटमेंट रैली के शेड्यूल के अनुसार भाग ले सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए इंडियन एयर फोर्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं.

Add comment