Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

What is One Rank One Pension in Hindi

वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) की अवधारणा क्या है?

एक रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) का अर्थ है कि सेवा के समान लंबाई के लिए एक ही रैंक के लिए सैन्य अधिकारियों को उसी पेंशन का भुगतान, सेवानिवृत्ति की तिथि के बावजूद।

एक उदाहरण के रूप में, एक अधिकारी 'ए' पर विचार करें जो 1 9 80 से 1 99 5 तक 15 वर्षों तक सेवा में रहा था। इसके अलावा, 1 99 5 से 2010 तक 15 वर्षों के लिए उसी रैंक के दूसरे अधिकारी 'बी' पर विचार करें। ओआरओपी अवधारणा, दोनों अधिकारियों - एक ही रैंक और सेवा की समान लंबाई होने के बाद से - एक ही पेंशन मिलनी चाहिए।

पेंशन की वर्तमान प्रणाली:

पेंशन निर्धारित करने की वर्तमान प्रणाली आखिरी वेतन पर निर्भर होती है जो तैयार की गई है। आखिरी वेतन का पचास प्रतिशत आम तौर पर पेंशन होता है, जिसके ऊपर आपको अन्य भत्ते मिलते हैं।

वर्तमान प्रणाली में, आखिरी वेतन को दिया गया महत्व, और सेवा की लंबाई नहीं है।

रक्षा पेंशन के साथ वर्तमान मुद्दा क्या है?

वर्तमान पेंशन के मॉडल के कारण, 1995 में सेवानिवृत्त एक लेफ्टिनेंट जनरल को एक पेंशन मिलेगी जो 2006 के बाद सेवानिवृत्त होने वाले कर्नल से 10% कम है।
इसी तरह, 1 99 5 में सेवानिवृत एक जवान एक पेंशन मिलेगा जो उसके समकक्ष से 80% कम है, जो 1 जनवरी 2006 को या उसके बाद सेवानिवृत्त हुए।

ओआरओपी के मूलभूत आधार में असमानता को दूर करने के विसंगति को दूर करना है।

रैंक-पे क्या है?

1986 में राजीव गांधी के नेतृत्व वाली इंडियन नेशनल कांग्रेस (आईएनसी) द्वारा 4 वीं केन्द्रीय वेतन आयोग के कार्यान्वयन के लिए रैंक वेतन एक योजना है जिसने सात सशस्त्र अधिकारियों के दूसरे लेफ्टिनेंट, लेफ्टिनेंट, कप्तान, मेजर, लेफ्टिनेंट कर्नल, कर्नल, ब्रिगेडियर और उनके समकक्ष वायु सेना और भारतीय नौसेना के रैंक वेतन के रूप में नामित निश्चित राशि द्वारा।
आईपीएस और सशस्त्र बलों के अधिकारियों के बीच रैंक के बराब�� असममित होने के कारण ग्रेड वेतन में कमी के कारण जनवरी 1986 और उसके बाद के दशकों में बुनियादी वेतन, भत्ते, पदोन्नति की संभावना, स्थिति और सेवा में हजार अधिकारियों की पेंशन प्रभावित हुई थी।
ओआरओपी का मुद्दा चौथा और पांचवां वेतन आयोगों में उल्लेख किया गया था लेकिन कुछ भी नहीं मिला। इसने दिग्गजों का विरोध किया और उनके पदक लौट गए। सरकार ने कोशीरी समिति को नियुक्त किया

कोशीयार समिति:

कोशीयार समिति भगत सिंह कोशीयार की अध्यक्षता में गठित 10 सदस्यीय सर्व-संसदीय समिति है। उन्होंने दिसंबर 2011 में रिपोर्ट जमा कर दी है।
समिति ने दिग्गजों की मांगों को स्वीकार कर लिया और ओआरओपी को इस प्रकार परिभाषित किया: "इसका मतलब है कि एकतरफा पेंशन सशस्त्र बलों के कर्मियों को एक ही रैंक में सेवानिवृत्ति की तिथि के बावजूद वही पेंशन में सेवानिवृत्त होने के लिए भुगतान की जायेगी और पेंशन की दर में भविष्य में किसी भी वृद्धि पिछले पेंशनरों पर अपने आप को पारित कर दिया जाए। "
यह सरकार और साथ ही दिग्गजों द्वारा स्वीकार किया गया था और ओआरओपी की इस परिभाषा में ओआरओपी के कार्यान्वयन की पूर्व सैनिकों की मांग का आधार है।
रिपोर्ट के बावजूद, यूपीए सरकार ने दिग्गजों तक पहुंचने और ओआरओपी को लागू करने के लिए धीमी थी।
अंत में, यूपीए सरकार ने 26 फरवरी 2014 को कार्यान्वयन आदेश जारी किया और रुपये को जारी किया। अंतरिम बजट में 500 करोड़ जो दिग्गजों को संतुष्ट करने के लिए काफी अपर्याप्त था।

दिग्गजों की मांग 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशें:

दिग्गजों ने उसी बैच के सिद्धांत की मांग की - जैसा उनके नागरिक समकक्षों के मामले में समान वेतन था।
सैन्य सेवाओं का भुगतान मेजर जनरल के साथ-साथ लेफ्टिनेंट-जनरल को भी किया जाना है।
नागरिक-सैन्य वेतन समता
इनमें से कोई भी 7 वीं वेतन आयोग ने सिफारिश नहीं की थी। 7 वीं वेतन आयोग की सिफारिशें भी संतोषजनक नहीं थीं और दिग्गजों की मांग स्वीकार नहीं की गई थी।

Add comment