Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

What is Doklam Issue in Hindi

हाल ही में डॉकलाम मुद्दा क्या है?

यह शुरू हुआ जब भारत (भारतीय सेना) ने डॉकलाम पठार में चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) द्वारा सड़क निर्माण पर आपत्ति जताई जिसके चीन अपने डोंगलैंग क्षेत्र का एक हिस्सा होने का दावा करता है। हालांकि, भारत और भूटान ने इसे एक भूटान क्षेत्र डोकलम के रूप में स्वीकार किया।
बाद में, चीन ने अपने इलाकों में घुसने के लिए भारतीय सैनिकों पर आरोप लगाया और भारत ने चीनी लोगों को अपने बंकरों को नष्ट करने का आरोप लगाया (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने डोकालम में तैनात भारतीय सेना का एक पुराना बंकर बुलडोज़ किया)।
इसके बाद, चीन ने नाथू ला पास, सिक्किम के माध्यम से कैलाश-मानसरोवर की तरफ बढ़ने वाले यात्रियों को बंद कर दिया। मार्ग उत्तराखंड के माध्यम से लेपु लख मार्ग का एक बेहतर विकल्प है और 2015 में तीर्थयात्रियों के लिए खोला गया था।

इसके बाद, भारत और चीन दोनों ने अपने सैनिकों की उपस्थिति में वृद्धि की और तब से विशेष रूप से चीनी राज्य मीडिया से शब्दों की एक युद्ध हो गई है
हालांकि एक सैन्य गतिरोध टल गया, लेकिन राजनयिक वार्ता ने सीमा पार की भावनाओं को ठंडा करने के लिए कई नतीजे नहीं दिए हैं।

डॉकलाम इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

डॉकलाम (झोग्लम या डोरोकलम या डोंगलांग) भारत, चीन और भूटान के त्रि-जंक्शन में स्थित एक संकीर्ण पठार है।
चीन का मानना है कि डॉकलाम भूटान और चीन के बीच विवादित क्षेत्र होगा
इसलिए, इस क्षेत्र में भारतीय सेना की मौजूदगी का उल्लंघन किया जाता है।
विवादित क्षेत्र भारत के सिलीगुड़ी कॉरिडोर के बहुत करीब है जो सात उत्तर पूर्वी राज्यों को भारतीय मुख्य भूमि से जोड़ता है।

भारत डॉकलाम मामले में भूटान का समर्थन क्यों कर रहा है?

भूटान और भारत का एक बहुत ही सौहार्दपूर्ण संबंध है जैसे भूटान और चीन में औपचारिक संबंध नहीं हैं।

भारत के भूगोल पर भूटान की एक बहुत रणनीतिक स्थिति है।
रिश्ते को बढ़ावा देने के लिए, भारत और भूटान ने 2007 में एक 'मैत्री संधि' पर हस्ताक्षर किए, जो भारत को भूटान के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध करता है और दोनों आतंकवादियों के बीच निकट समन्वय करता है।
इसके अलावा, भारत चिंतित है कि यदि सड़क पूरी हो गई है, तो यह चीन को भारत की रणनीतिक रूप से कमजोर "चिकन की गर्दन" (सिलीगुड़ी कॉरिडोर) तक पहुंच देगा जो सात मुख्य ईस्टर्न राज्यों को भारतीय मुख्य भूमि से जोड़ता है।

 

Add comment