Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

Bawaliya Baba Paramhans Shree Ganeshji Pandit

बावलिया बाबा की संदेश यात्रा 8 दिसंबर से

बावलियाबाबा भक्त मंडल और भगवत जन कल्याण मिशन द्वारा प्रतिवर्ष निकाली जाने वाली दिव्य संदेश यात्रा आठ दिसंबर से शुरू होगी। परमहंस पं. गणेशनारायण बावलिया बाबा के 105वें निर्वाणोत्सव पर आयोजित छठी संदेश यात्रा इस बार गोनेर रोड जयपुर तक जाएगी। मैन मार्केट स्थित चौरासिया मंदिर से यात्रा का शुभारंभ होगा। कार्यक्रम संयोजक पं. प्रभुशरण तिवाड़ी यात्रा के पड़ाव स्थलों पर रथ में विराजमान बाबा के दिव्य स्वरूप की आरती, मंगल पाठ और भजनों से बावलिया बाबा का गुणगान करेंगे। यात्रा कार्यक्रम के लिए गठित प्रबंध समिति में विमल भगेरिया, धर्मपाल मिठारवाल, सुरेंद्र सैनी, पार्षद सुनील पारीक झाबर, मुकेश जलिंद्रा, बाबूलाल जांगिड़, पूर्व पार्षद अभय सिंह बडेसरा, भगवती मील, झूथाराम, कैलाशचंद्र फतेहपुरिया और चंद्रसिंह राजपुरोहित को शामिल किया है। यात्रा आठ दिसंबर को देवरोड, पिलानी, पिलोद, कासनी सूरजगढ़ में और 15 दिसंबर को मंडावा, झुंझुनूं बगड़ होते हुए चिड़ावा में पुरानी बस्ती में गोगामेड़ी स्थित बाबा के समाधि स्थल पहुंच कर संपन्न होगी। 

पंडित गणेशजी के जन्म, शिक्षा और बचपन के बारे में:

जन्म तिथि: विक्रम संवत 1903 कृष्ण पक्ष। दिन: गुरुवार
पिता का नाम: पंडित श्री घनश्याम दासजी, रुगला खंडेलवाल, जो कि भूगला का एक ब्राह्मण परिवार है। राजस्थान, भारत के झुनझुनु जिले में, नवलगढ़ के निकट एक छोटा गांव।


शिक्षा: वह हर दिन नवलगढ़ तक चलते थे, जो कि भगला से लगभग 14 किलोमीटर दूर है। उन्होंने अपने गुरु पंडित रुद्रेंद्र शास्त्रीजी के सक्षम मार्गदर्शन के तहत उनकी शिक्षा प्राप्त की। वह हिंदी और संस्कृत में अच्छी तरह से वाकिफ थे। वह एक भव्य ज्योतिषी थे।
पसंद: लेखन कविता
विवाह: गणेशजी का 14 साल की उम्र में शादी हो गई, विकी संवत 1 9 17 में, देवी शीणंडी, ज्येष्ठ बडी नवमी
परिवार: गणेशजी को कनानी और भानी नामक दो बेटियों के साथ आशीर्वाद मिला गणेश भगवान शिव और देवी दुर्गा के भक्त भक्त थे, और उन्होंने उनको पूजा करने में बहुत अधिक समय व्यतीत किया।
पंडित गणेशजी के सिद्धि के बारे में:

शक्ति दक्षताकर: विक्रम सांवत 1 9 42 नवलगढ़ के चोखानी परिवार के अनुरोध पर गणेशजी ने नौ दिन के उपवास की शुरूआत की और देवी दुर्गा की पूजा की। उन्होंने ऐसा किया, एक शिवलया (शिव मंदिर) के भीतर, अलगाव में, भोजन और पानी के बिना। इस उपवास के दौरान, उन्होंने किसी से भी परेशान नहीं होने का अनुरोध किया था, बिल्कुल। आठ दिन बीत चुके थे, और गणेशजी ने शिवलया के दरवाजे नहीं खोले थे। सभी स्थानीय पंडित, इस तरह के एक समर्पित फास्ट पचा नहीं सकते दसवें दिन, सरासर ईर्ष्या से, उन्होंने मंदिर में अपना रास्ता बना दिया। संयोग से, यह एक ही समय में देवी दुर्गा गणेशजी के समक्ष सामने आया और उसे आशीर्वाद दे रहा था। स्थानीय पंडितों द्वारा यह असामान्य रूप से घुसपैठ, उसके संकल्प को बर्बाद करने में हुई फिर भी, वह चोखानी परिवार को खुशी लाने में सफल रहे। इस घटना के कारण, गणेशजी आम लोक में लोकप्रिय हो गए। हालांकि, इस घटना के बाद गणेशजी निराश नहीं हुए। इसे सकारात्मक रूप से लेना, उन्होंने देवी दुर्गा से यह संकेत दिया कि यह अब एक भक्ति यात्रा शुरू करने का समय है। उनके परिवार ने इस प्रयास में उन्हें समर्थन दिया और उन्हें अपने घरेलू जिम्मेदारियों से मुक्त किया।
"डी-कैर" मंत्र: 1 9 44 में, गणेशजी ने औपचारिक रूप से देवी दुर्गा द्वारा उन्हें दिखाए गए मार्ग का अनुसरण करने के लिए अपने परिवार सहित सभी संसारिक सुखों को त्याग दिया। इस अवधि के दौरान, देवी दुर्गा ने उन्हें इस मंत्र के साथ आशीर्वाद दिया और भगवान शिव की पूजा करने के लिए कहा। इस घटना के बाद, गणेशजी को अतीत और भविष्य में भी देखने की क्षमता के साथ आशीष मिली, जिसके परिणामस्वरूप वह हर समय एक ट्रान्स में रह रहे थे। लोग उसे अस्थिर मन मानते थे, और उन्हें "बावली" का शीर्षक दिया (जिसका अर्थ अंग्रेजी में "डेरेन्डेड") है। गणेशजीजी भुगला के पास एक और गांव गुधा गोर्जी में चले गए और वहां एक साल बिताया। यह यहाँ था, उस पर "परमहंस" का शीर्षक दिया गया था। वह फिर से जसद्रपुर गए जहां उन्होंने लगभग 6 महीने बिताए। 1 9 47 में, वह चिरवा में चले गए, और वहां तक ​​रहे जब तक उन्होंने विक्रम संवत 1 9 6 9 में समाधि नहीं ली।
चिरावा में, जहां उन्होंने लगभग 22 साल बिताए थे, पंडितजी ने अपना अधिकांश समय शिवालय (शिव मंदिर) और शमशान -भूमि (हिंदू दफन मैदान) में बिताया था। दिन के दौरान, वह चिरावा की सड़कों पर घूमते थे और गांववालों द्वारा उन्हें दिए गए भोजन को स्वीकार करते थे। धीरे-धीरे, लोगों ने अपनी दिव्य शक्तियों को पहचानना शुरू किया और उनसे सभी प्रकार की समस्याओं का समाधान करना शुरू कर दिया। पंडितजी हमेशा नीले रंग के कपड़े पहनते थे और तदनुसार उन्हें "नील प्रमाण धरारी" का शीर्षक भी दिया गया था।


अपनी दिव्य शक्तियों के कारण, पंडित जी की किसी भी भविष्यवाणी को हमेशा सच्चा होना पड़ेगा। चिरावा और आस-पास के गांवों के लोग धीरे-धीरे इस बात को मान्यता देते थे और उस पर विश्वास बढ़ाते थे और उसकी पूजा करते थे और उसकी पूजा करते थे। वे बहुत भाग्यशाली थे जो उनके लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। श्री पंडितजी द्वारा दिए गए सबसे प्रमुख चमत्कार / आशीषों में से एक बिरला के वर्तमान समृद्ध परिवार के श्री जुगलकिशोरजी बिड़ला के थे, मूल रूप से पिलानी, एक पड़ोसी गांव से। पंडितजी को भी खुद को बदलने की क्षमता थी और बुल या शेर जैसे विभिन्न रूपों में देखा जा सकता था।
पंडितजी विक्रम संवत 1 9 6 9 में समाधि प्राप्त (कैलेंडर वर्ष 1 9 12)।


आज भी, पंडितजी चिड़ावा, नवलगढ़ और भुगला में एक घर का देवता है। लाखों अनुयायियों के द्वारा उन्हें पूरे भारत में भी पालन किया जाता है। हर गुरुवार, रात भर कीर्तन पूरे भारत में आयोजित की जाती है। उनकी "पुण्यतिथी" (समाधि प्राप्त करने का दिन) भी हर साल पूरे देश में मनाया जाता है। इस दिन चिरवा में एक वार्षिक मेला भी आयोजित किया जाता है, जहां पूरे भाग से भक्त प्रार्थना करते हैं और उनके आशीर्वाद प्राप्त करने आते हैं।

Add comment