Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

Sculptor Matu Ram Verma मूर्तिकार मातु राम वर्मा

Sculptor Matu Ram Verma - मूर्तिकार मातु राम वर्मा

 

नाथद्वारा में 351 फुट की शिव प्रतिमा व हिमाचल प्रदेश में 151 फुट की हनुमानजी की मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकार मातूराम वर्मा अयोध्या में सरयू नदी के तट पर बनने वाली भगवान राम की सबसे ऊंची प्रतिमा का निर्माण करेंगे। अष्ट धातु से बनने वाली 825 फुट ऊंची श्रीराम प्रतिमा को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। प्रतिमा बनाने वाले मूर्तिकार मातूराम वर्मा झुंझुनू जिले के पिलानी कस्बे के निवासी हैं। मूर्तिकार मातूराम एवं उनके पुत्र नरेश वर्मा दोनों पिता-पुत्रों ने मूर्तिकला में कौशलता प्राप्त कर पूरे विश्व में अपनी कला का प्रदर्शन किया है।

गुजरात में नर्मदा नदी के तट पर विश्व की सबसे ऊंची मूर्ति (स्टेच्यू ऑफ यूनिटी) के निर्माण में पिलानी का भी विशेष योगदान रहा है।  लौह पुरूष सरदार वल्लभ भाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को मूर्त रूप देने के लिए गगन चुम्बी मूर्ति बनाने वाले कलाकारों की एक सलाहकार समिति का गठन किया गया था। सलाहकार समिति में पिलानी निवासी ख्यात मूर्तिकार मातूराम वर्मा व उनके बेटे नरेश वर्मा को भी बीस सदस्यों के सलाहकार बोर्ड में शामिल किया गया था।

06 मार्च 1945 को राजस्थान के शेखावाती क्षेत्र के दिल में स्थित पिलानी में जन्मे, मातु राम के पिता और दादा जी  दोनों भी मूर्तिकार थे। पिलानी के अर्जुन स्कूल में उनकी शिक्षा थी, जो उन दिनों बिड़ला एजुकेशन ट्रस्ट के संरक्षण में थी। वह प्यार से अपने एक शिक्षक को स्मरण करने के लिए जब उन्होंने अपनी स्लेट पर एक सुंदर तस्वीर तैयार की थी। लेकिन बाद में, एक शिक्षक जो मातूराम की प्रतिभा की सराहना करते हुए उन्हें एक ड्राइंग प्रतियोगिता के लिए ले गए जहां पर  वो  उड़ान रंगों के साथ सबके सामने आये |

बीआईटीएस पिलानी के सभागार में प्रवेश करने वाले पोर्च को पार करने वाला कोई भी प्रसिद्ध कलाकार श्री भूर सिंह शेखावत द्वारा बनाई गई पेंटिंग को याद नहीं कर सकता था, जिसे बिरला हाई स्कूल के नाम से जाना जाने वाला कला शिक्षक था और अब बिड़ला स्कूल के नाम से जाना जाता है। अपने शुरुआती दिनों में, मातूराम इस मशहूर कलाकार की एक प्रतिभाशाली भाग्यशाली था। बीए खत्म करने के बाद राजस्थान यूनिवर्सिटी से वित्त विशेषज्ञता के साथ डिग्री, श्री मातूराम वर्मा को पिलानी के शैक्षिक मंडल में कुलपथी के नाम से श्री एस डी पांडे के इशारे पर बाल निकेतन स्कूल पिलानी के शिक्षक के रूप में नौकरी मिली।

 

श्री एल.एन. बिड़ला, जो मातूराम वर्मा की क्षमता की सराहना करते हुए कला के पारखी हैं, ने उन्हें रामायण महाकाव्य के आधार पर पिलानी में एक थीम पार्क पंचायत, के विकास का चुनौतीपूर्ण कार्य दिया और आज यह इस रेगिस्तान शहर में सबसे ज्यादा जाने-माने जगहों में से एक है। । मातु रामजी ने पिलानी बिड़ला संग्रहालय के लिए पूरी तरह से आकर्षक भित्ति चित्रों का निर्माण किया था जो 1954 में श्री एल एन बिड़ला और सीएसआईआर प्रयोगशाला सीईआरआई पिलानी ने भारत में स्थापित विज्ञान संग्रहालयों में से एक में सबसे बेहतरीन और श्रेष्ठ था।

भगवान की विशाल मूर्तियों के साथ प्रयास पिलानी में पंचवती में 21 फीट भगवान हनुमान के साथ शुरू हुआ और श्री बी के बिड़ला और उनकी पत्नी श्रीमती सरला बिड़ला की सराहना की, जिन्होंने मशहूर आर्ट सेंनर - मैक की स्थापना के लिए उन्हें आशीर्वाद दिया। आज मैक न केवल विशाल कंक्रीट मूर्तियों के लिए बल्कि धातु की मूर्तियों, मोम के मॉडल, घर की सजावट के साथ-साथ लकड़ी / धातु की प्राचीन वस्तुएं भी विश्व में ज्ञात है।

हवाई अड्डे के निकट नई दिल्ली में 85 फीट लंबा भगवान शिव "मंगल महादेव" की कमीशनिंग के साथ, श्री मातु राम का नाम और प्रसिद्धि देश और विदेश की लंबाई और सीमा के पार चला गया। 1990 से 2012 तक, मातमु रामजी ने गर्व से कहा है कि उन्होंने 30 ऐसी विशाल मूर्तियों पर काम किया है। उनके बीच उल्लेखनीय "टी सीरीज़" श्री गुलशन कुमार के आदेश पर किए गए नोएडा में भगवान शिव हैं; 100 फीट हनुमान चट्टारपुर में दिल्ली; बिसाऊ (राजस्थान), बड़ौदा, नेपाल और मॉरीशस में भगवान शिव; पुणे के निकट तालेगांव में भगवान गणेश; सिक्किम में भगवान बुद्ध

2009 में श्री एस के बिड़ला के आदेश पर, मातु रामजी ने पिलानी में 80 फीट लंबा भगवान शिव प्रतिमा "सिद्धेश्वर महादेव" परियोजना को जुनून के साथ मिशन के रूप में लिया, जिसके लिए वह गर्व से कहते हैं कि उन्होंने एक पैसा नहीं लिया था। पीठ और नींव समेत पूरे ढांचे सीमेंट से बना 2000 टन का एक बड़ा टुकड़ा है, आरसीसी तैनात ईपीपी रंगीन स्टील। संरचनात्मक डिजाइन मातु रामजी द्वारा स्वयं खोखले ढांचे, 600 मिमी प्रत्येक व्यास के व्यास के 2 कॉलम, क्रॉस बीम और टाई बीम और पोर्टलैंड सीमेंट के साथ खत्म करते हुए जस्ता धातु कोट के साथ किया गया था और फिर लाह में भिगोने वाले तांबा पाउडर के स��थ एक कोट।

आकाश गंगा के प्रभाव के लिए ऊपर से पानी स्प्रे करने के लिए संरचना के माध्यम से एक पानी के पाइप के लिए विशेष प्रावधान था और त्रिशूल में विमानन लाल बत्ती पिलानी की रात के आसमान में रूबी की तरह शानदार थी। 13 नवंबर, 2011 को एक रंगीन समारोह में कई लोगों ने भाग लिया जिसमें बिरला परिवार में, मूर्ति का अंतिम रूप पिलानी में बड़े पैमाने पर जनता के सामने खुलासा हुआ था।

मातमु रामजी स्थानीय प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने में आनंद लेते हैं और गर्व से कहते हैं कि एक ऐसे व्यक्ति जिसे उन्होंने श्री वीपी गुप्ता को प्रशिक्षित किया है वर्तमान में एमएस में प्रोफेसर हैं। विश्वविद्यालय बड़ौदा पिलानी में, भगत सिंह की प्रतिमा जो एक प्रमुख मील का पत्थर है, जो हर किसी ने पिलानी में प्रवेश करने के लिए पार कर जाती है, पिलानी में गोशाला और भूथनाथ श्मशान के भव्य स्वरूप थे, अब तक उनकी यात्रा में श्री मातु रामजी द्वारा किए गए सभी सामाजिक मिशन थे। पिलानी में गोयंका विद्यालय के सामने पार्क में बिड़ला परिवार श्री जी डी बिड़ला के डौशन का प्रभावशाली मूर्ति श्री मटू राम वर्मा के अलावा किसी और का भी काम नहीं है। तथ्य यह है कि वह सुलेख में एक विशेषज्ञ है, बड़े पैमाने पर जनता के लिए थोड़ा सा ज्ञात तथ्य है

Matu Ram Art Centre - MAC has an Office at K-16/11, DLF Phase-II, Gurgaon, Haryana - 122001.

Their Studio is at Loharu Road, Pilani, Rajasthan - 333031.  

Their Foundry is located Opposite 'H' Block, Behind Tall Shivaji Statue, Chouma Village, Palam Vihar, Gurgaon - 122001.

मातमु राम कला केंद्र - वर्तमान में एमएसी अपने छोटे पुत्र श्री नरेश कुमार की अगुवाई कर रहे हैं, जो कि कई नामों के लिए खुद का नाम है, जिसमें मूर्तियां 108 फीट लंबी हैं, जिनमें शिमला के पहाड़ों में प्रवेश करने के लिए जाखु मंदिर में 108 फीट लंबा हनुमान प्रतिमा शामिल है। गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में जबकि उनके बड़े बेटे सुशील कुमार वर्मा ने राजस्थान में इंजीनियरिंग का काम किया है, उनकी बेटी अनीता जो स्नातक है, शादी कर ली है और दिल्ली में बस गई है। श्री मातु राम का छोटा भाई श्री एस एन वर्मा, जो एक कलाकार भी हैं, सीईआरआई पिलानी संग्रहालय में क्यूरेटर रहे थे। श्री मातूराम ने अपनी पत्नी श्रीमती दर्शन का आभार व्यक्त करते हुए शब्द नहीं खोला, जो अपनी यात्रा के माध्यम से लगातार समर्थन और प्रेरणा का स्रोत रहे हैं।

उनके द्वारा किए गए मौजूदा परियोजनाओं में 108 फीट लंबा देवी दुर्गा, मॉरीशस में, 108 फुट लंबा भगवान हनुमान फरीदाबाद में बैठे आसन और उदयपुर में 60 फुट लंबा महाराणा प्रताप शामिल हैं। श्री मटू राम ने अपनी आँखों में एक झुरका लगाया था, जब उन्होंने भारत के विशाल नेताओं में से एक की 500 फीट की लंबी प्रतिमा में उनकी संभावना के बारे में संकेत दिया था, जो वर्तमान में चर्चा के चरण में है और अधिक जानकारी का खुलासा करने से नम्रता से इनकार कर दिया।

उनका दर्शन यह है कि भौतिकवादी सुख प्राप्त करने के लिए किसी को जीवन नहीं जीना चाहिए और कला का पीछा पाकेट भरने से आत्मा संतुष्टि के लिए अधिक है। वह मुस्कुराता है और कहता है कि कलाकार आध्यात्मिक होना चाहिए; अन्य देवताओं के लंबा ढांचे बनाने की ऐसी दिव्य कर्तव्यों को हासिल नहीं किया जा सकता है। 1998 में उन्हें प्रतिष्ठित राजस्थान राज्य कलाकार पुरस्कार और 1991 में राजस्थान शिरोमणि पुरस्कार से प्राप्त किया गया।

विशाल मूर्तियों को बनाने के लिए यात्रा श्री मातूराम वर्मा के लिए जारी है जो वास्तव में उनके लिए जुनून के साथ एक मिशन है।

Add comment