Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

PM Modi Jhunjhunu Visit Beti Bachao Beti Padhao

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मार्च के पहले हफ्ते में आ सकते हैं झुंझुनू, तैयारियों का लिया जायजा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' (बीबीबीपी) योजना के विस्तार के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की भारत यात्रा के लिए तैयारी चल रही है, जो 161 जिलों में कार्यान्वित की गई है। महिला और बाल विकास विभाग (डब्ल्यूसीडी) प्रधान मंत्री की यात्रा का आयोजन कर रहा है। डब्लूसीडीसी के एक अधिकारी ने कहा, "जिस जगह का आयोजन किया जाएगा वह स्थान अंतिम रूप दिया जा चुका है। यह झुनझुनू हवाई पट्टी के पास आयोजित किया जाएगा। हालांकि, उनकी यात्रा की तारीख को अंतिम रूप नहीं दिया गया है।"

राज्य में बीबीबीपी को 14 जिलों में अलवर, भरतपुर, ढोलपुर, दौसा, झुनझुनु, सीकर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, टोंक, जैसलमेर और जोधपुर में लागू किया गया है। बीबीबीपी के अंतर्गत, डब्ल्यूसीडी ने जिले, ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तरों पर 'बेटी जन्मोत्सव' का आयोजन किया।

बीबीबीपी के तहत किए गए अन्य पहल में श्रीगंगानगर, भरतपुर और दौसा जिलों में सेक्स चयन से बचने के लिए सामूहिक विवाह में आठवाँ फेरा शामिल है। सवाई माधोपुर, दौसा, टोंक और करौली जिलों में 5000 किशोर लड़कियों को जीवन कौशल, वित्त, साक्षरता, स्वास्थ्य और पोषण पर ज्ञान दिया गया है।

इसके अलावा, झुनझुनू, श्रीगंगानगर और जयपुर में लड़की के जन्म के समय वृक्षारोपण अभियान किया गया है। इसके अलावा, डब्ल्यूसीसी ने झुनझुनू, टोंक, भरतपुर और सीकर में बीबीबीपी के लिए ब्रांड एंबेसडर नामांकित वे उन लड़कियों और महिलाएं हैं जिन्होंने खेल, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में सफलता हासिल की है।

Add comment