Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

Kumbharam Arya Lift Project Malshishar Jhunjhunu Dams Broken

राजस्थान में झुंझुनू जिले की कुंभाराम लिफ्ट परियोजना का डैम शनिवार (31 March 2018) दोपहर को अचानक टूट गया। इससे आसपास के कई गांवों में पानी भर गया। डैम में तीन स्थानों पर दरारें आईं, जिससे पानी बाहर निकल गया। पानी प्रोजेक्ट के पंप हाउस, क्लोरिग हाउस सहित अन्य मशीनों में भी भर गया, जिससे प्रोजेक्ट को भारी नुकसान हुआ है।

झुंझुनू जिले के मलसीसर तहसील मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर बने इस डैम के टूटने से करोड़ों लीटर पानी बर्बाद हो गया। मलसीसर तहसील मुख्यालय से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के लिए राष्ट्रीय आपदा अनुक्रिया बल (एनडीआरएफ) की चार टीम मौके पर पहुंची हैं।

जिला प्रशासन और सिचाई विभाग के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। उल्लेखनीय है कि 15 लाख क्यूबिक लीटर पानी की क्षमता वाले इस डैम से झुंझुनूं और सीकर जिले में पानी की आपूर्तिं होती थी। अब दोनों जिलों में पानी के संकट के हालात उत्पन्न हो सकते हैं।

तहसीलदार जीतूसिंह मीणा ने बताया कि अभी डैम के टूटने के अधिकारिक कारणों के बारे में नहीं बताया जा सकता। हमारी प्राथमिकता बचाव कार्य है।

चौधरी कुम्भाराम आर्य (10 मई 1914 - 26 अक्टूबर 1995) राजस्थान, भारत में किसानों के एक स्वतंत्रता सेनानी, सांसद और लोकप्रिय नेता थे। श्री कुंभ राम आर्य, राजस्थान के सीकर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हुए 1980-84 के दौरान सातवीं लोकसभा सदस्य थे। इससे पहले, वह 1964-64 और 1969 -74 के दौरान राज्यसभा सदस्य थे। वह 1952-57 और 1964-66 के दौरान राजस्थान विधान सभा के सदस्य रहे थे और उन्होंने मंत्रिपरिषद में मंत्री के रूप में भी काम किया और विभिन्न विभागों का आयोजन किया। पेशे से एक कृषक, श्री आर्य एक सक्रिय सामाजिक और राजनीतिक कार्यकर्ता थे। अपने लंबे सार्वजनिक जीवन के दौरान, वह सक्रिय रूप से अपने घर राज्य में सामाजिक, शैक्षिक और कृषि गतिविधियों में शामिल था। एक प्रमुख किसान नेता, उन्होंने श्रमिकों और किसानों के बीच चेतना पैदा करने के लिए कड़ी मेहनत की और किसान यूनियन कयोन नामक पुस्तक का लेखक बनाया। वह पंचायत राज की स्थापना के लिए काम कर रहे विभिन्न संगठनों के साथ निकटता से जुड़े थे और राजस्थान पंचायत राज संघ के संस्थापक थे।

Patwari Question Paper PDF

SSC Solved Question Papers

 

Add comment