Gram Panchayat Haminpur Pilani Jhunjhunu

Haminpur

Gram Panchayat

Detect adulteration in milk developed in CEERI Pilani

Detect adulteration in milk developed in CEERI Pilani

 

राजस्थान में एक सरकारी संचालित अनुसंधान संस्थान ने दूध में मिलावट के पता लगाने के लिए हाथ से पकड़े गए मीटर विकसित किए हैं।

अनुसंधान संगठन जल्द ही व्यावसायिक उत्पादन के लिए निर्माताओं को प्रौद्योगिकी हस्तांतरित करेगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोइवंद ने 26 सितंबर को नई दिल्ली में वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) की नींव दिवस समारोह में देश को प्रौद्योगिकी को समर्पित किया।

सीसीआईआर द्वारा संचालित पिलानी स्थित सेंट्रल इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीईईआरआई) के वैज्ञानिकों ने कहा कि यह डिवाइस 60 सेकेंड में यूरिया, नमक, डिटर्जेंट, बोरिक एसिड और कास्टिक सोडा जैसे व्यंजनों का पता लगाएगा।

राजस्थान सहकारी डेयरी फेडरेशन (आरसीडीएफ) के अनुसार, राज्य के दूध प्रसंस्करण और पैकेजिंग संस्था, राज्य हर दिन 45 मिलियन किलोग्राम दूध का उत्पादन करता है। इसके 40 प्रतिशत गाय का दूध है कुल उत्पादन में, 22.7 मिलियन डेयरी और विक्रेताओं के माध्यम से बेचा जाता है। डेयरी किसान अपने निजी उपयोग या स्थानीय बिक्री के लिए शेष रहेंगे।

घरेलू उपयोगकर्ताओं और प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा पोर्टेबल मीटर का उपयोग किया जा सकता है।

सीईआरआई के डॉ। पीसी पंचायिया ने कहा है कि मिलावट का परीक्षण करने के लिए, एक को 3ml दूध लेने की जरूरत है, इसे 10 मिलीलीटर पानी में जोड़ने और समाधान में एक जैवरासायनिक कैप्सूल का उपयोग करें। इसे एक मिनट के लिए छोड़ दें एक मिनट के बाद, समाधान में मीटर से जुड़े एक जांच को कम करें, उस पर ओके बटन दबाएं, और स्क्रीन को देखें। यह दूध में किसी भी मिलावट का पता लगाएगा

विशेषज्ञों का कहना है कि यूरिया, डिटर्जेंट और शैम्पू सिंथेटिक दूध बनाने के लिए उपयोग किया जाता है, जो मानव पाचन तंत्र के लिए बेहद हानिकारक है। कास्टिक सोडा को अपने शेल्फ लाइफ को प्रशीतन के बिना बढ़ाने के लिए दूध में जोड़ा जाता है, और स्टार्च को चोटी पर वसा वाले मूल्य में जोड़ दिया जाता है।

पंचारीय ने कहा कि मीटर की उत्पादन लागत 5,000 रुपये है, लेकिन वाणिज्यिक उत्पादन के दौरान, मात्रा अधिक लागत को नीचे लाएगी।

उपकरण परीक्षण के लिए एक कंटेनर के साथ आएगा, उन्होंने कहा।

"हमने पहले औद्योगिक उपयोग के लिए एक पोर्टेबल स्कैनर विकसित किया था इस उपकरण का इस्तेमाल पूरे देश में 400 से अधिक डेयरीओं द्वारा किया जा रहा है। "

जयपुर स्थित सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट्स लिमिटेड (आरईएल) व्यावसायिक रूप से स्कैनर का उत्पादन कर रहा है, जिसे एक उपकरण के लिए 100,000 रुपये में बेच दिया गया है।

 

Add comment